नह हीरा निकलन्त |
सिर कटिया खग झालणा,
इण धरती उपजंत ||
यहाँ केसर नहीं निपजती,और न ही यहाँ हीरे निकलते है | वरन यहाँ तो सिर कटने के बाद भी तलवार चलाने वाले वीर उत्पन्न होते है |
आंटीलो इतिहास |
गांव गांव थरमापली,
घर घर ल्यूनीडास ||
यहां के रेतिले टीलों,यहां की घाटियों और मैदानों का बडा ही गर्व पुरित इतिहास रहा है |यहां का प्रत्येक गांव थरमापल्ली जैसी प्रचण्ड युद्ध स्थली है तथा प्रत्येक घर मे ल्यूनीडास जैसा प्रचण्ड योद्धा जन्म चुका है |
नीचो,ऊँचो नीर |
रंगीला रजथान सूं ,
किम रुड़ो कस्मीर ? ||
राजस्थान वैविध्य युक्त है | यहाँ कभी ठंडी तो कभी गर्म हवा चलती है तथा पानी भी कहीं उथला तो कहीं गहरा है | ऐसे में रंगीले (हर ऋतू में सुहावने)राजस्थान से कश्मीर (जहाँ सिर्फ शीतल पवन और भूमि की उपरी सतह पर पानी है)किस प्रकार श्रेष्ट कहा जा सकता है ?
उपजै थोड़ी आय |
मोल मुलायाँ नह मिलै,
सिर साटे मिल जाय ||
उबड़-खाबड़,बेढंगी व कम उपजाऊ होते हुए भी यह धरती किसी मोल पर नहीं मिल सकती | परन्तु जो इसके अपने मस्तक का दान करते है उसको यह धरती अवश्य मिल जाती है | अर्थात राजस्थान की यह उबड़-खाबड़ अनुपजाऊ भूमि किसी मुद्रा से नहीं मिलती इसे पाने के लिए तो सिर कटवाने पड़ते है |
सेवण माल हजार |
माथा देवण मूलकनै,
थोडा मानस त्यार ||
मुफ्त में धन लेने के लिए व धन का संग्रह करने के लिए तो हजारों लोग स्वत: ही दौड़ पड़ते है ,किन्तु देश की रक्षा के लिए अपना मस्तक देने वाले तो बिरले ही मनुष्य होते है |
मांडै नह रण पग्ग |
माथा वे ही देवसी ,
जाँ दीधा अब लग्ग ||
मौज से माल उड़ाने (खाने) वाले लोग कभी रण क्षेत्र में कदम नहीं रखते | युद्ध क्षेत्र में मस्तक कटाने तो वे ही लोग जायेंगे जो अब तक युद्ध क्षेत्र में अपना बलिदान देते आये है |
कीधां सड़कां सोर |
सिर रण में भिड़ सूंपणों,
आ रण नीती और ||
सड़कों पर नारे लगाने व भाषण देने से कोई कार्य सिद्ध नहीं होता | युद्ध में भिड़ कर सिर देने की परम्परा तो शूरवीर ही निभाते है |
झेली झाटी एम ||
डाटी दे , धण सिर दियो,
काटी बेडी प्रेम ||
कायर पति रण-क्षेत्र से भाग खड़ा हुआ | इस पर उसकी वीर पत्नी ने उसे घर में न घुसने देने के लिए किवाड़ बंद कर दिए तथा पहले तो पति को कायरता के लिए धिक्कारा व बाद में अपना सिर काट कर पति को दे दिया | इस प्रकार उस कायर पति के साथ जो प्रेम की बेड़ियाँ पड़ी हुई थी उनको उस वीरांगना ने हमेशा के लिए काट दिया |
गाथ सुनी निज आय |
जिण विध कवि जतावियो,
उण विध कटियो जाय ||
वीर कल्ला रायमलोत ने युद्ध-क्षेत्र में जाने से पूर्व कवि से कहा कि -आप मेरे लिए युद्ध का पूर्व वर्णन करो ,ताकि मैं उसी अनुसार युद्ध कर सकूँ |
और उसने कवि द्वारा अपने लिए वर्णित शौर्य गाथा चाव से सुनी और जैसे कवि ने उसके लिए युद्ध कौशल का वर्णन किया था,उस शूरवीर ने उसी भाँती असि-धारा का आलिंगन करते हुए वीर-गति प्राप्त की |
बिना घोर घमसाण |
सिर टूटयां बिन किम फिरै,
असली गढ़ पर आण ||
यहाँ के वीरों ने बिना घमासान युद्ध किए नकली गढ़ भी शत्रु को नहीं दिया , फिर बिना मस्तक कटाए असली गढ़ शत्रु को भला कैसे सौंप सकते है |
ये थे स्व.आयुवान सिंह शेखावत,हुडील द्वारा लिखे कुछ चुनिन्दा "हटीलो राजस्थान" नामक राजस्थानी दोहे | ओजस्विता से भरपूर राजस्थान के वीरों की वीरता व राजस्थान के जनजीवन ,मौसम,त्योंहारों,मेलों आदि का सुन्दर चित्रण किये ये ढेरों दोहे राजपूत वर्ल्ड पर यहाँ चटका लगाकर पढ़े जा सकते है |
दोहे सही हैं, लेकिन अब सपूत पैदा होना बन्द हो गये... अन्यथा देश की यह दुर्गति न होती..
जवाब देंहटाएंवाह, रतनसिंह जी, आपके पास गजब का खजाना है... इसमें से एक मोती मैं लेकर जा रहा हूं कुछ दिनों के लिए अपनी चैट प्रोफाइल पर चस्पा करने के लिए... :)
जवाब देंहटाएंबहुत सुंदर ....
जवाब देंहटाएंवाह भाई. तैने तो बड़ा सुन्दर अनुवाद दे दिया. आभार.
जवाब देंहटाएंबहुत सुन्दर दोहे है | इनका तो पूरा ग्रन्थ ही बहुत बढ़िया है |
जवाब देंहटाएंati sunder
जवाब देंहटाएंबहुत अच्छा प्रयास राजस्थानी दोहों की जानकारी मिली
जवाब देंहटाएंबहुमूल्य दोहे……………बेहद खूबसूरत्।
जवाब देंहटाएंदिल खुश कर दिया आपने इन दोहों से बेहद ही खूबसूरत हैं ये
जवाब देंहटाएंवीरों का राजस्थान।
जवाब देंहटाएंशानदार दोहे. अर्थ बता के और भी अच्छा किया आपने, वरना कहीं कहीं भाषाई अज्ञान आड़े आ सकता था.
जवाब देंहटाएंबहुत सुंदर बहुमूल्य दोहे...
जवाब देंहटाएंबहुत दिनों बाद कुछ ख़ास पढने को मिला. धन्यवाद्
जवाब देंहटाएंमीरा के लिए कुछ इस तरह कहा जाता है- 'पुत्र न जाया, शिष्य न मूड़ा' ठीक-ठीक शब्द और पंक्ति किस तरह है, बता सकें तो आभारी रहूंगा.
जवाब देंहटाएंati sundar...!!
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