Rajput Matrimony Service, Rajput Matrimonial Website

Rajput Matrimony Service,  Rajput Matrimonial Website

Rajput Matrimony, Rajput Rishte, Rajput Matrimonial Sercive : प्राचीनकाल से ही हमारे देश में वैवाहिक रिश्ते तय कराने में निकटतम रिश्तेदारों की महत्त्वपूर्ण रही है। आज भी समाज के हर व्यक्ति की चाहत है कि उसे अपने बच्चों के जीवन साथी निकट रिश्तेदारी में मिल जाये। दरअसल व्यक्ति रिश्तेदार परिवारों का चाल चलन, उनकी परम्पराएं आदि सब जानने के चलते सम्बन्ध तय करने में आश्वस्त रहता है। लेकिन अब समय तेजी से बदल रहा है। बच्चे शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, ऐसे में जरुरी नहीं कि अपनी रिश्तेदारी में उनके शिक्षा व रोजगार के स्तर का उन्हें जीवन साथी मिले। यह समस्या विकराल रूप से बढ़ रही है। मान लीजिये एक साधारण परिवार का बच्चा डाक्टर बन जाता है, अब उसे जीवन साथी के रूप में डाक्टर की ही आवश्यकता है और जरुरी नहीं कि परिवार की रिश्तेदारी या जानकारी में डाक्टर बच्ची मिले।

ऐसी समस्या को हल करने के लिए पत्र-पत्रिकाओं में विज्ञापन दिए जाते हैं, लेकिन विज्ञापनों में जानकारी सीमित होती है। अतः इस समस्या को दूर करने के लिए ऑनलाइन वैवाहिक वेब साइट्स का प्रचलन हुआ। आज से लगभग 12 वर्ष पूर्व सामाजिक कार्यकर्त्ता और लेखक श्री मगसिंहजी राठौड़ ने इसकी आवश्यकता समझी और उन्होंने जोग संजोग.कॉम के नाम से राजपूत समाज के लिए ऑनलाइन Rajput Matrimony सेवा शुरू की। आज जोग संजोग.कॉम के माध्यम से राजस्थान व राजस्थान के सीमावर्ती राज्यों के 2500 से ज्यादा वैवाहिक सम्बन्ध हो चुके हैं। आपको बता दें श्री मगसिंहजी राठौड़ पूर्व केंदीय मंत्री कल्याणसिंहजी कालवी के निजी सचिव थे। चूँकि जोग संजोग.कॉम वेब साईट राजस्थान व राजस्थान के सीमावर्ती राजपूत परिवारों को ही सेवा देने तक सीमित है। ऐसे में समाज को एक ऐसी ऑनलाइन Rajput Matrimony सेवा की आवश्यकता थी, जो देशभर के राजपूत परिवारों को वैवाहिक सेवा प्रदान कर सके। देशभर में सामाजिक जागरूकता जगाने के लिए यात्राएं करने वाले शौर्य गर्जना पत्रिका के राष्ट्रीय प्रचारक श्री रामसकलसिंह चौहान ने देशभर में अपने बच्चों के लिए अच्छे रिश्तों के लिए परेशान समाज बंधुओं की समस्या के समाधान के लिए शौर्य गर्जना प्रबंधन से कदम उठाने का कई बार आग्रह किया। जगह जगह होने वाले वैवाहिक परिचय सम्मेलनों में भी समाज बंधुओं को बच्चों के लायक रिश्तों के लिए परेशान देखा है। वैवाहिक परिचय सम्मेलनों में समाज का बहुत धन व समय खर्च होने के बावजूद उनके वो परिणाम नहीं मिलते जितने मिलने चाहिए, क्योंकि एक दिन के कार्यक्रम के बाद सब अपने अपने कामों में व्यस्त हो जाते हैं और मुख्य कार्य गौण हो जाता है।

शौर्य गर्जना ने समाज बंधुओं की इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए Rajputrishte.com के नाम से ऑनलाइन Rajput Matrimony सेवा की शुरुआत कर दी है। अब आप शादी योग्य अपने बच्चों का राजपूत रिश्ते.कॉम पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और घर बैठे अपने मोबाइल में अपने बच्चों के स्तर का जीवन साथी तलाश सकते हैं। हमारी इस वेब साईट में शादी के इच्छुक राजपूत लड़कों व लड़कियों की फोटो, संपर्क नंबर सहित पूरी जानकारी उपलब्ध मिलेगी। चूँकि हर परिवार का दायरा अपने परिवार, रिश्तेदार व परचितों तक सीमित होता है इससे बचों के रिश्तों के प्रस्ताव भी सीमित होते है , राजपूत रिश्ते.कॉम में देशभर के खानदानी राजपूत परिवारों के लिए विशेष रूप से कार्य करने वाली Rajput Matrimony सेवा है, इस वेब साईट पर देश विदेश में रहने वाले राजपूत अपने शादी योग्य बच्चों का पंजीकरण करवाते हैं, इससे आपके पुत्र – पुत्री का नाम दर्ज कराने से आपका दायरा एकदम से बढ़ता है और आपके पास प्रस्तावों के विकल्प बढ़ जायेंगे।

आशा है आप शौर्य गर्जना टीम द्वारा शुरू की इस Rajput Matrimony सेवा Rajput Rishte.com का भरपूर फायदा उठायेंगे। इस ऑनलाइन Rajput Matrimonial सेवा का फायदा लेना भी बहुत आसान है आज हर घर, हर व्यक्ति के हाथ में इन्टरनेट युक्त स्मार्ट फोन है, फोन में ही राजपूत रिश्ते.कॉम खोलकर अपने शादी योग्य बच्चों का रजिस्ट्रेशन आप स्वयं कर सकते हैं, अपने बच्चों से करवा सकते है और उनकी चाहत का जीवन साथी फोन पर ही तलाश सकते हैं।

One Response to "Rajput Matrimony Service, Rajput Matrimonial Website"

  1. स्वरूप सिंह शेखावत   July 15, 2018 at 6:30 pm

    समाज सेवा का बहुत महत्वपुर्ण कार्य आपको बहुत बहुत सादुवाद

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.