39.5 C
Rajasthan
Friday, May 27, 2022

Buy now

spot_img

सुलेखा.कॉम का वाइस ऑफ़ इंडियंस : ब्लॉग एग्रीगेटर

आज गूगल पर सर्च करते हुए अपने ब्लॉग की एक पोस्ट का लिंक मिला जिस पर चटका लगाते ही सुरेखा.कॉम का एक ब्लॉग एग्रीगेटर खुला जहाँ अंग्रेजी ब्लोग्स के साथ ही हिंदी ब्लोग्स की पोस्ट्स के लिंक भी मिले | जिज्ञासा वश सुलेखा.कॉम का यह एग्रीगेटर खंगालने पर इसके कई फीचर बढ़िया लगे यहाँ राज्य , शहर आदि के हिसाब से ब्लॉग तलाश कर पढ़े जा सकते है | सुलेखा .कॉम का यह एग्रीगेटर भी हिंदी ब्लॉग जगत को आगे बढ़ाने में सहायक होगा यही अपेक्षा है |
अपने ब्लॉग एग्रीगेटर के बारे में सुलेखा.कॉम वाले लिखते है :-Voice of Indians – All Indian Blogs right here

Voice of Indians is an initiative by sulekha.com to aggregate all Indians Blogs & Bloggers across various blogging sites. The Blog Aggregator Web service is designed by Sulekha.com and uses the atom/RSS feed to aggregate blogs on topics that is of interest to Indians. Every blog found here will point to the original blog link.


तो आइए सुलेखा.कॉम के इस ब्लॉग एग्रीगेटर का भी स्वागत करे |

Related Articles

19 COMMENTS

  1. हमारी ब्लोग्वानी वापस आ गयी है. उन्होंने अपनी गलती भी मानी है ऐसे में कहीं और जाने की जरूरत तो नहीं है परन्तु इन्हें भी देख लेंगे. आभार.

  2. रतन सा बहुत ही अच्छी जानकारी। एक सवाल पूछंू? हिंदी ब्लॉग्स के लिए अब तक कुल कितने ब्लॉग एग्रीगेटर हैं? जिज्ञासा है, क्योंकि मुझे अभी तक शायद सबका पता नहीं है। इंतजार करूंगा, जानकारी का। सुलेखा के लिए शुक्रिया।

  3. प्रवीण जी
    अभी तक ब्लॉग वाणी व चिट्ठाजगत के साथ रफ्तार ही सही लगा | और भी है तो कई सारे पर इनके आगे बाकि सब जुगाड़ ही लगते है |

  4. हिन्दी ब्लॉग एग्रीगेटर को भी समय के साथ खुद को उपग्रेड करते रहेने की आवश्यकता है. उनके तकनीक , उपयोग और सुविधाओं में सुधार ही उन्हें कारगर बना सकता है. हाँ निष्पक्ष होना पहली शर्त है.
    ब्लॉगप्रहरी डॉट कॉम एक ऐसा प्लेटफार्म है , जिसने एक ब्लोग्गर के सभी पहलुओं को केंद्र में रख कर हिंदी ब्लॉग्गिंग का संपूर्ण मंच बन गया है.
    ब्लॉगप्रहरी से समस्त हिंदी जगत लाभान्वित होगा, ऐसी कामना है. ब्लॉगप्रहरी एग्रीगेटर वास्तव में सर्वगुण संपन्न है .
    जिस प्रकार सतयुग में भगवान परशुराम आठ कलाओं से युक्त थे, भगवान राम बारह कलाओं से युक्त थे , कृष्ण को १६ कलाओं से युक्त हो द्वापर में निर्वाह करना पड़ा. क्योंकि त्रेता में तीन अंश सत्य और एक अंश असत्य का समावेश था.. द्वापर में २ अंश सत्य और दो अंश असत्य हुआ. अब कलियुग है ..जहाँ ३ अंश असत्य और १ अंश सत्य का साशन है .
    अब प्रभु का अवतरण होता है , तो उन्हें भी भगवान कहलाने के लिए २० कलाओं से युक्त होना पड़ेगा.
    जिस प्रकार की अन-एथिकल प्रयोग ब्लोग्गर , एग्रीगेटर के साथ करने लगे थे , और जिस तरह के आक्षेप एग्रीगेटर को झेलने पड़े .. वह वास्तव में दुखद रहा. सभी को पता है कि एग्रीगेटर , हमारे ब्लॉग की तरह मुफ्त में नहीं चलते. उसे बनाने में ५० हजार से ३ लाख तक का खर्च आएगा.
    ब्लॉगवाणी एक बहार सशक्त प्लेटफार्म है , अगर आप किसी वेब डिजायन कंपनी से वैसी एक साइट बनाने की बात करें तो आपको से १ से ३ लाख तक रुपये का बजट मिलेगा.
    इतना ही नहीं ..ऐसे एग्रीगेटर को चलाना भी मुफ्त का काम नहीं. हजार ब्लोग्स को एकत्रित करने के लिए एग्रीगेटर पर महीने का ३ हजार रूपया खर्च होना ही हैं. यह भी तब , जब आप स्वयम तकनिकी जानकार है. तो होस्टिंग पर खर्च ही आपका महीने का खर्च होगा. वर्ना एक तकनिकी दक्ष व्यक्ति इसके सञ्चालन के लिए चाहिए . यानी १५ हजार से कम में … आप १००० ब्लोग्स की क्षमता वाला एग्रीगेटर खड़ा करने की नहीं सोच सकते. मुफ्त में आने वाले संसाधनों में कोई न कोई कमी है .. जो इसे संपूर्ण नहीं बना सकती.
    अब १५ हजार रुपये महीने खर्च करने केलिए सोचना पड़ेगा. क्यों की आर्थिक आय का कोई साधन न होना , संपूर्ण जिम्मेदारी इसके संचालक के पॉकेट पर आती है. यह किसी हिंदी सेवी संसथान तो कर सकता है .. लेकिन एक व्यक्ति के लिए यह संभव नहीं.

    तो हम सभी को ऐसे सभी प्रयासों का समर्थन करना चाहिए और हमें ऐसे प्रयासों को मजबूती देनी चाहिए. नहीं तो विदेशी बोली , विदेशी तकनीक , विदेशी मूल्य .. सभी के साथ साथ विदेशी एग्रीगेटर भी चाहिए होगा.. और हमारे हिंदी के लिए तो नहीं होगा.
    वैश्विक पटल पर हिंदी की प्रति आर्थिक सहयोग की उदासीनता को हम सभी जानते हैं. तो फैसला आपके हाथ है. स्वयं प्रयास करें , दूसरे के सहभागी बनें .. या … गूगल के हिंदी एग्रीगेटर की प्रतीक्षा करें …

  5. I must say you had done a tremendous job,I appreciate all your efforts.Thanks alot for your writings……Waiting for a new 1…Please visit our wonderful and valuable website-Packers And Movers Gurgaonrecognized as a business manager providing wide-ranging and differentiate service appearance as well as Relocation Shifting, Logistics and Transportation, Facilities managing, strategy & Designing services. for more info:
    Packers And Movers Gurgaon to Pune
    Packers And Movers Gurgaon to Hyderabad
    Packers And Movers Gurgaon to Bhubaneswar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Stay Connected

0FansLike
3,333FollowersFollow
19,700SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles