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Friday, February 3, 2023

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क्यों कहा जाता है राजपूतों को रांघड़

रांघड़ या रांघड़ा संबोधन पर ज्यादातर राजपूत युवा चिढ़ जाते हैं और उनके विरोधी भी चिढाने या उन्हें नीचा दिखाने के लिए उन्हें रांघड़ या रांघड़ा कह कर संबोधित करते हैं | पर मजे की बात है कि दोनों पक्षों को इस शब्द का अर्थ नहीं पता होता | दरअसल आजादी से पूर्व तक राजपूतों को रांघड़ या रांघड़ा कहा जाता रहा है | इन शब्दों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल चारण कवियों ने डिंगल साहित्य में किया है | जैसे एक कवि ने कहा – “जात सुभाव न जाय, रांघड़ के बोदो व्है | अहरण माच्यां आय, रीठ बजावै राजिया ||”

कवि कहता है कि रांघड़ का क्या कमजोर होना, उसकी तो जाति का ही स्वभाव है कि युद्ध शुरू होने पर वह तलवार बजायेगा ही | कवि का कहने का मतलब है कि युद्ध शुरू हो जाये तो कमजोर से कमजोर राजपूत भी तलवार बजायेगा यही उसकी जाति का स्वभाव है | एक अन्य कवि ने लिखा है – रण रंघड़ राजी रहै, बाळै मूंछा बट्ट। तरवारयां तेगा झडैं, जद मांचै गह गट्ट।। रण राचै जद रांघड़ा, कम्पै धरा कमठ्ठ। रथ रोकै बहता रवि , जद मांचै गह गट्ट।।

इसी तरह एक कहावत भी है कि- जंगल जाट न छेडिये , हाटां बीच किराड़ । रांघड कदे न छेड़ये, जद कद करे बिगाड़।। यानी – जाट को जंगल में नहीं छेडना चाहिए व बनिये को बाजार में। राजपूत को कंही भी नहीं छेड़ने चाहिये वह सब जगह आप को सबक सिखाने में समर्थ है।

रांघड़ या रांघड़ा शब्द है रण+घड़ यानी वह व्यक्ति जो युद्ध के लिए घड़ा गया हो | अत: चारण कवि यह शब्द योद्धा राजपूतों के लिए प्रयोग करते थे,चूँकि राजपूत सदा युद्धरत रहते थे अत: उन्हें रण के लिए घड़ा गया मानकर आम आदमी भी उन्हें रांघड़ या रांघड़ा कहता था | पर प्रचलन कम होने पर वर्तमान पीढ़ी इस शब्द का अर्थ नहीं जानती |

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5 COMMENTS

  1. faltu bakwas , rangad vo muslim rajpoot the jinhon ne musalmano se darr ke jam jam ka paani piya tha . or musalman ban gaye the es shart pe ki unki ladies k saath muslim ban ne k baad galat nhi kiya jayega .. or musalman unko jamin denge … galat itihas mat bataya kro sir bina jaankari ke , vaise bhi shekhawaton ne ek jaat nehra raja ko dosti me dhokhe se maar ke soye hue ke maar ke apna rajya banaya tha , i am not jaat but i am historian .
    agar rangad itne veer hote to hindu dharm chod k musalman nhi bante . unse to 1000 guna veer hindu rajput the jo kam se kam musalmaan to nhi bane . faltu ki galat history na bataye jaatigat bhav me bah kar ……

  2. rajput koi caste nhi hain balki humari caste alag alag caste se milkar bani hai , raj — yaani k bhumi ,, put — yanike beta … gurjar , jaat , yadav , chamar se nikale logon ne hi alag community banai , unko dekh k chote mote jamidar , or chote mote raja khud ko rajput kahne lage ………gyandarpan k naam se jhootha agyan mat failaiye ,,aaj bhi jaat gurjar yadav humse har field me powerful hain , or hum keval apni jhoothi badai krte h , education se durr jhoothi badai me aage badh rahe hain , sabki ejjat kro koi kisi se week nhi hai .

  3. haryana me main apne dost k saath gaya tha vahan rajput jaaton k kheton me naukari kar rahe hain , reality nhi dikhegi aap jaise logo ko , bikaner ki jamin jaat ne hi rajputon ko daan me di thi esko kaise egnore kroge , jhunjhnu jaat ne hi musalmano ko hara k jeeta tha baad me rajput kahne vaale so called shekhawaton ne dosti me dhokha kr k maar daala esko kya kahoge aap . main ek sachha rajput hu or mujhe sach pasand hai , jjaisalmer pe bhi pahle jakhad jaaton ka raaj tha baad me dhokhe se rajputon ne kabja kiya , dharam bhai ki reet bana k nirdosh jaaton ko jahar diya gaya kyunki aamne saamne ki ladai me jeet nhi sakte the .. sachha rajput vhi h jo sach ko accept kre jo bhi maine bataya vo internet par prove k saath available hai . meri comments ko approve krna banna ji agar sach se darr nhi lagta to

  4. kisan andolan me ek bhi rajput nhi tha bechare jaaton ne ek saal tak dukh dekha , or last me jeet k ghar gaye , sab kahan gai thi aapki knowledge . aapko sharam aani chahiye rangad jaise kayron ko rajput kahte hue , bhool gaye 1947 me kitne rangad haryana me jaaton ne kaate the ….. be hindu , sab ek saman hain banna sa . rajput bahut bada title h , or sachha rajput humesha sach ko accept krta hai . na ki apne mahanpurusho k naam pe badai maarta h , sachha rajput khud mahan hota hai . jinse hum bane hain unki respect nhi krte esliye aaj desh bhar me humari halaT AISI H . koi dal bana k humare maha purushon ka apmaan kr raha h koi galat jhooth bol k khud ko mahan bata raha h . mahanta samanta me hoti h agyanta or jhoothi badai me nhi

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