बधाई संदेश-मेल से सावधान !

Gyan Darpan
11
आपको क्रिसमस और नववर्ष के ढेरों बधाई संदेश और ई-ग्रीटिंग ई-मेल पर प्राप्त हो रहे होंगे ऐसे संदेशों व ग्रीटिंग को स्वीकार करते समय सावधानी बरते और अनजान बधाई संदेशों को स्वीकार करने से परहेज रखें तो ज्यादा अच्छा है हो सकता है इन संदेशों के साथ वायरस हो | और मेल पर क्लिक करते ही ये वायरस आपके कंप्युटर में फ़ैल जाए | दैनिक हिंदुस्तान के मुताबिक सरकारी संस्था कंप्युटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने इस सम्बन्ध में चेतावनी जारी कर इस तरह की मेल और साइट्स खोलने से मना किया है ये वायरस अवांछनीय मेल के साथ किसी ई-कार्ड के साथ भी हो सकते है जो आप द्वारा इन पर क्लिक करते ही ये मूल यु आर एल से कनेक्ट हो जाते है और बिना आपकी मंजूरी के ही डाउनलोड होकर आपके कंप्युटर में इंस्टाल हो जाते है जिसका आपको पता ही नही चलेगा और ये आपकी महत्वपूर्ण फाइलों को नुकसान पहुचाना शुरू कर देंगे |

एक टिप्पणी भेजें

11टिप्पणियाँ

  1. " आगाह करने के लिए आभार "

    Regards

    जवाब देंहटाएं
  2. धन्यवाद,जानकारी देने के लिये । वैसे gmail मे तो वाइरस स्कैन कि सुविधा होगी ।

    जवाब देंहटाएं
  3. आगाह करने के लिए आभार ध्यान रखेंगे !

    जवाब देंहटाएं
  4. सलाह और चेतावनी के लिए धन्यवाद!

    जवाब देंहटाएं
  5. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  6. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  7. बिल्कुल सही बताया. ऐसा एक बार मेरे साथ हुआ था. तब किसी ने मेरे सिस्टम से sound information चुरा ली थी. खैर मैंने तो सब ठीक कर लिया.
    पर बाकी लोगो को इस चेतावनी को गंभीरता से लेना चाहिए की जब वे कोई मेल या कोई वेबसाइट खोलें और आपके मोडेम की लाइटें बहुत तेज़ी से चलने लगें तो भइया तुंरत मोडेम से switch ऑफ़ कर दें. कुछ गड़बड़ काम चल रहा है.

    यह नया रूप देख कर मन्त्र-मुग्ध हो गया हूँ. वाह ज्ञान-दर्पण, वाह

    जवाब देंहटाएं
  8. नववर्ष की ढेरो शुभकामनाये और बधाइयाँ स्वीकार करे . आपके परिवार में सुख सम्रद्धि आये और आपका जीवन वैभवपूर्ण रहे . मंगल कामनाओ के साथ .धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
  9. "नव वर्ष २००९ - आप सभी ब्लॉग परिवार और समस्त देश वासियों के परिवारजनों, मित्रों, स्नेहीजनों व शुभ चिंतकों के लिये सुख, समृद्धि, शांति व धन-वैभव दायक हो॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰ इसी कामना के साथ॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰ नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं "
    regards

    जवाब देंहटाएं
एक टिप्पणी भेजें